Uttarakhand: अब महीने की एक तारीख को होमगार्डों के खाते में पहुंचेगा ‘ड्यूटी भत्ता’,  यहां से हुई शुरुआत

Duty Allowance will reach the account of Home Guards on 1st of every month Uttarakhand news in hindi

ड्यूटी भत्ता
– फोटो : istock

विस्तार


सरकारी कार्मिक की तरह अब होमगार्डों के खाते में भी एक क्लिक पर महीने की एक तारीख को ड्यूटी भत्ता पहुंचेगा। होमगार्ड विभाग की ओर से मस्टरोल के बजाय ई-मेल के जरिए ट्रेजरी विभाग को ड्यूटी चार्ट भेजने की नई कवायद शुरू की गई है। पहले चरण में हरिद्वार से इसकी शुरुआत की गई है। अब सूबे के अन्य जिलों में भी इसकी शुरुआत होगी। इस प्रक्रिया के शुुरू होने से होमगार्डों को ड्यूटी भत्ते के लिए 10 से 15 तारीख का इंतजार नहीं करना होगा।

आईजी केवल खुराना की ओर से सूबे के होमगार्डों को लगातार नई सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इसका लाभ भी होमगार्डों को भी मिल रहा है। अब आईजी केवल खुराना की ओर से सरकारी कार्मिक की तरह उनके खाते में वेतन महीने की पहली तारीख में पहुंचने वाली प्रक्रिया होमगार्डों के लिए शुरु की गई है। दरअसल, अब तक होमगार्ड का ड्यूटी चार्ट मस्टरोल बनाकर जिला मुख्यालय को भेजा जाता था।

इसके बाद जिला मुख्यालय की ओर ट्रेजरी विभाग को मस्टरोल भेजा जाता था। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था। ऐसे में होमगार्डों का ड्यूटी भत्ता उनके खाते में महीने की 10 से 15 तारीख में पहुंचता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब होमगार्डों के खाते में एक क्लिक में महीने की एक तारीख में ड्यूटी भत्ता पहुंचा जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से सभी होमगार्डों का ड्यूटी चार्ज जिला मुख्यालय को व्हाट्सएप और ई-मेल के जरिये भेजा जाएगा।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *