Raipur: रायपुर पुलिस ने चोरी और गुम हुए 1.25 करोड़ के 601 मोबाइल किए जब्त, मालिकों को मिला वापस

Raipur: Raipur Police seized 601 stolen and lost mobile phones worth Rs 1.25 crore

चोरी और गुम हुए मोबाइल को पुलिस ने किया वापस
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


छत्तीसगढ़ की रायपुर पुलिस ने गुम और चोरी के लगभग 1.25 करोड़ रुपये कीमत के कुल 601 नग मोबाइल को उनके मालिकों को वापस किया है। देश के कई राज्यों से मोबाइल को बरामद  किया गया है। चोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। वहीं चोरी और गुम हुए मोबाइल को वापस पाने के बाद लोगों के चेहरों में खुशी झलक रही है। वे पुलिस की प्रशंसा भी कर रहे हैं।

एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट और थानों की संयुक्त टीम ने आवेदकों की ओर से प्रस्तुत गुम मोबाइल फोन के आवेदनों पर गुम हुए मोबाइल फोन को ढूंढने का विशेष अभियान चलाया गया। पुलिस टीम ने गुम हुए कुल 601 नग मोबाइल फोन को प्रदेश सहित अन्य राज्यों के अलग – अलग स्थानों से ढूंढ कर बरामद किया गया। कुल 601 नग मोबाइल फोन की कीमती लगभग 01 करोड़ 25 लाख रुपये आंकी गई है। इसके बाद मोबाइल मालिकों को वापस किया गया।

गुम और चोरी हुए मोबाइल फोन को बरामद करने के दौरान एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम ने तकनीकी विष्लेशण कर वर्तमान में चला रहे मोबाइल धारक से गुम होने या चोरी की मोबाइल उसके द्वारा चलाये जाने की जानकारी देकर उसे सायबर सेल रायपुर में जमा करने कहने पर मोबाइल धारक द्वारा मोबाइल फोन को बंद भी कर दिया जाता था। जिस पर टीम के अन्य राज्यों की पुलिस से समन्वय स्थापित कर मोबाइल धारक को तस्दीक कराकर उनसे मोबाइल फोन बरामद कर थाने में जमा कराया जाता था। उसके बाद अन्य राज्यों एवं विभिन्न जिलों से मोबाइल फोन को कुरियर के माध्यम से मंगाया गया है। 

पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अनुमानित 01 करोड़ 25 लाख रूपये कीमती मोबाइल फोन बरामद कर रायपुर पुलिस द्वारा उनके धारकों को वापस किया गया है, जिससे गुम मोबाईल फोन प्राप्त होने पर मोबाईल फोन स्वामियों द्वारा रायपुर पुलिस की प्रशंसा कर धन्यवाद दिया गया। रायपुर पुलिस ने अन्य राज्यों की पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर मोबाईल फोन बरामद किया गया। जिसमें से उड़ीसा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखण्ड और बिहार से मोबाईल फोन बरामद किया गया। 

रायपुर पुलिस समस्त जनता से अपील करती है, कि मोबाईल फोन गुम या चोरी होने  की स्थिति में तत्काल www.ceir.gov.in पोर्टल में गुम होने के संबंध में जानकारी भेजे एवं अपने नजदीकी थाना या सायबर सेल से संपर्क करें, जिससे मोबाईल फोन का किसी भी अपराध में उपयोग ना हो सके।  अपने मोबाईल फोन को हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्टेड रखें। जागरूक रहकर किसी भी प्रकार के सायबर अपराध से बचा जा सकता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *