Holiday 2024 : बिहार दिवस के बहाने मार्च में बैंक अवकाश का बोनान्जा; एक दिन लेंगे छुट्टी तो छह दिन तक मौज

Bihar News : March Holiday 2024, bank holiday in bihar march 2024, bihar diwas to 2024 holi date calendar

मार्च माह में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मार्च महीने में बिहार के बैंकों में अवकाश का बोनान्जा है। इस माह बैंककर्मियों के लिए बिहार में छुट्टी की बहार है। बिहार दिवस और होली के बीच की मौज के लिए है। शुक्रवार 22 मार्च को बिहार दिवस की छुट्टी मिलेगी। इसके अगले दिन चौथा शनिवार भी अवकाश का दिन है और इसके बाद रविवार की। इस बीच एक दिन यानी 25 मार्च को कार्यदिवस है। इसके बाद होली को 26 और 27 मार्च को बैंक में छुट्टी रहेगी। बैंक के ग्राहक इन छुट्टियों को देखते हुए अपने सारे काम पहले ही निपटा लें। वरना बैंकिंग से जुड़े काम नहीं हो पाएंगे। सूत्रों की मानें तो अभी से ही बहुत सारे बैंककर्मियों ने 25 मार्च के लिए अवकाश के लिए अप्लाई कर रखा है। इस एक दिन को जिनका अवकाश स्वीकृत हो जाएगा, वह 22 मार्च से 27 मार्च तक पूरे छह दिन की मौज काटेंगे। यानी एक दिन लेंगे छुट्टी तो छह दिन की छुट्टी का मजा ले सकते हैं। 

इस माह बैंक में इतनी अधिक छुट्टियों का असर एटीएम पर भी पड़ सकता है। इसलिए कैश ट्रांजेक्शन करने वाले बैंक में छुट्टी होने से पहले ही एटीएम से कैश निकासी कर लें। होली की छुट्टियों को बिहार में लोगों की भीड़ काफी बढ़ जाती है। बाहर के राज्यों में जॉब करने वाले होली में अपने घर आते हैं। ग्रामीण इलाकों में कैश ट्रांजेक्शन सबसे अधिक होता है। ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी हो जाता है कि मार्च में बैंकों की कब-कब छुट्टियां होंगी। आइए जानते हैं कि मार्च 2024 महीने में बैंकों की कितनी छुट्टियां रहने वाली हैं… 

मार्च में इस-इस दिन बैंक रहेंगे बंद

3, 8 और 9 मार्च बैंक बंद

  • 3 मार्च को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 8 मार्च को महा शिवरात्रि/शिवरात्रि अवकाश और 9 मार्च को दूसरे शनिवार के कारण सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी

10, 12 और 17 मार्च को बैंक बंद

  • 10 मार्च को रविवार के कारण पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे, 12 मार्च को रमजान की शुरुआत के कारण प्रतिबंधित अवकाश रहेगा। 17 मार्च को रविवार होने की वजह से देशभर में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

22 से 25 मार्च तक बैंक बंद 

  • 22 मार्च को बिहार दिवस के कारण पटना में बैंक बंद रहेंगे, 23 मार्च को भगत सिंह के शहीदी दिवस के कारण कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 24 मार्च को रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा, इस दिन होलिका दहन भी है और 25 मार्च को होली के कारण बैंक बंद रहेंगे।

29 से लेकर 31 मार्च तक बैंक बंद

  • 29 मार्च को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेंगे, 30 मार्च कौ महीने का चौथा यानी आखिरी शनिवार होने के कारण देशभर में बैंकों में काम नहीं होगा। 31 मार्च को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *