लोकसभा चुनाव: ऑनलाइन पैसों के लेन-देन पर निगरानी, फर्जी खबरों पर नजर के लिए बनेंगे सोशल मीडिया सेल- सीईसी

election commission press conference in jammu CEC Rajiv Kumar said Strict vigil on online cash transfers

चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता
– फोटो : अभिषेक बड़ू

विस्तार


मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान जम्मू कश्मीर में वॉलेट से ऑनलाइन पैसों के लेन-देन पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। साथ ही जम्मू-कश्मीर में 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और विकलांग लोगों को घर पर ही मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। बुधवार को जम्मू में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह बातें कहीं।

फर्जी खबरों की रोकथाम के लिए बनेंगे सोशल मीडिया सेल

सीईसी ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाएगी और केंद्रीय बल तैनात किए जाएंगे। फर्जी खबरों पर वास्तविक समय में प्रतिक्रिया देने के लिए सभी जिलों में सोशल मीडिया सेल स्थापित किए जाएंगे।

चुनाव आयुक्त ने यह भी बताया कि उन्होंने भाजपा, कांग्रेस, सीपीआईएमॉ सहित राष्ट्रीय पार्टियों और एनसी और पीडीपी जैसी राज्य मान्यता प्राप्त पार्टियों से मुलाकात की। पार्टियों ने उनसे कहा है कि चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष, पारदर्शी होने चाहिए। कुछ दलों की राय थी कि प्रशासन एकतरफा कार्रवाई कर सकता है, इसलिए समान अवसर सुनिश्चित किए जाने चाहिए। वे यह भी चाहते थे कि  चुनाव जल्द से जल्द कराए जाएं। पार्टियों ने यह भी कहा कि उम्मीदवारों या सभी राजनीतिक दलों के लिए सुरक्षा व्यवस्था एक समान होनी चाहिए। कुछ राजनीतिक दलों की मांग थी कि प्रवासी जहां भी हों उनके लिए ऐसी व्यवस्था की जाए कि वे ठीक से मतदान कर सकें, उनका मतदान प्रतिशत कम न हो।…”

 

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *